"ऑनलाइन गेमिंग बिल 2025 राज्यसभा में पास – डिजिटल गेमिंग की दुनिया में नया अध्याय!"
राज्यसभा में ऑनलाइन गेमिंग बिल पास, हंगामे के बीच सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित (21 अगस्त 2025).
-
सुबह से हंगामा, 2 बजे तक स्थगन
बिहार में मतदाता सूची के स्पेशल इंटेंसिव रिविज़न (SIR) पर विपक्ष के नारेबाज़ी के चलते राज्यसभा की कार्यवाही कई बार बाधित हुई और सदन दोपहर 2 बजे तक स्थगित करना पड़ा। -
ऑनलाइन गेमिंग बिल टेबल—और पास
इसके बाद संचार एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने The Promotion and Regulation of Online Gaming Bill, 2025 पेश किया। भारी शोर-शराबे के बीच बिल को वॉइस वोट से पारित कर दिया गया। -
बिल में क्या-क्या?
बिल का फोकस ऑनलाइन गेमिंग/ई-स्पोर्ट्स इकोसिस्टम को रेगुलेट करना और मनी-गेमिंग पर कड़ी पाबंदियाँ लगाना है—ऑपरेशन/फैसिलिटेशन/एडवरटाइजिंग पर रोक जैसे कड़े प्रावधान, लाइसेंसिंग व मॉनिटरिंग की रूपरेखा और नाबालिगों की सुरक्षा जैसी शर्तें। (विभिन्न रिपोर्टों के मुताबिक असली पैसे वाले खेलों पर व्यापक प्रतिबंध/कड़ी शर्तें लागू होंगी।) -
विपक्ष का रुख
विपक्ष ने आरोप लगाया कि इतने महत्वपूर्ण बिल पर बिना विस्तार से चर्चा के वोटिंग कराई गई, इसलिए वे सदन में लगातार हंगामा करते रहे। -
सत्र का समापन—साइन डाई
उपसभापति हरिवंश ने बताया कि पूरे मानसून सत्र में राज्यसभा की प्रोडक्टिविटी ~38.8% रही और सदन ने सिर्फ 41 घंटे 15 मिनट ही काम किया। इसके साथ ही राज्यसभा को अनिश्चितकाल (sine die) के लिए स्थगित कर दिया गया। -
यह कौन-सा सत्र था?
यह राज्यसभा का 268वाँ सत्र था, जो 21 जुलाई से 21 अगस्त 2025 तक चला। -
पहले लोकसभा—अब राज्यसभा
ऑनलाइन गेमिंग बिल एक दिन पहले लोकसभा से भी पास हो चुका था; आज राज्यसभा में मंज़ूरी के साथ यह संसद से पारित हो गया। -
गृह मंत्रालय के अहम बिल
इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में संविधान (130वाँ संशोधन) विधेयक, 2025, Government of Union Territories (Amendment) Bill, 2025 और J&K Reorganisation (Amendment) Bill, 2025 पेश किए। राज्यसभा ने इन्हें आगे जॉइंट कमिटी को भेजने की अनुशंसा की। -
बाज़ार/इंडस्ट्री पर असर (संकेत)
कड़े प्रावधानों की खबर से रियल-मनी गेमिंग से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में तेज़ गिरावट दर्ज हुई और इंडस्ट्री पर व्यापक असर की आशंका जताई गई। -
बड़ी तस्वीर
सत्ता-विपक्ष की टकराहट, बिहार SIR पर गतिरोध और बार-बार के स्थगन के बीच—गेमिंग सेक्टर के लिए यह बिल नीतिगत टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है। संसद का कामकाज कम रहा, पर ऑनलाइन गेमिंग फ्रेमवर्क के लिए एक निर्णायक कदम उठ गया।
क्विक हेडलाइन आइडियाज़:
- “हंगामे के बीच गेमिंग पर कड़ी लगाम: राज्यसभा ने बिल पास किया”
- “268वें सत्र का साइन डाई: 38.8% उत्पादकता, ऑनलाइन गेमिंग बिल बना हक़ीक़त”
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें